Friday, June 28, 2019

वाराणसी : सीएम कर सकते हैं ‘स्कूल चलो अभियान’ का आगाज


बेसिक शिक्षा विभाग ग्रीष्मावकाश के बाद पहली जुलाई से व्यापक स्तर पर स्कूल चलो अभियानशुरू करेगा। इसमें छह से 14 वर्ष तक के बच्चों का शतप्रतिशत विद्यालयों में नामांकन कराया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसका शुभारंभ बनारस से कर सकते हैं।
शासन ने वाराणसी सहित पांच जिलों के बीएसए से अभियान की रूपरेखा मांगी है। प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र होने के नाते मुख्यमंत्री द्वारा वाराणसी से अभियान का शुभारंभ करने की संभावना अधिक है। हालांकि इसकी पुष्टि अब तक नहीं हो सकी है लेकिन अभियान को व्यापक रूप देने की तैयारी है। माना जा रहा है कि किन्हीं कारणवश यदि मुख्यमंत्री नहीं आए तो कोई मंत्री अभियान का शुभारंभ कर सकता है।
बीएसए जय सिंह ने बताया कि स्कूल चलो अभियान 31 जुलाई तक चलेगा। इसके तहत जनपद, विकास खंड व विद्यालय स्तर पर मेले, गोष्ठी, रैली, प्रभातफेरी व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसकी सफलता के लिए जनप्रतिनिधियों, विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्यों का भी सहयोग लिया जा रहा है। साथ ही शतप्रतिशत नामांकन के लिए खंड शिक्षा अधिकारियों, शिक्षकों, शिक्षामित्रों को भी स्कूल न जाने वाले बच्चों को चिह्नित करने के निर्देश दिए गए हैं।

narad

subah e banaras

ensoul